चावल के पानी (मांड) के अद्भुत फायदे | The Amazing Benefits of Rice Water in Hindi

3

 

Benefits of Rice Water
Benefits of Rice Water



हमारे देश में लगभग हर कोई भोजन में चावल खाना पसंद करता हैं, लेकिन क्‍या कभी आपने चावल के गर्मा-गर्म पानी का सेवन किया हैं जिसे लोग मांड के नाम से भी जानते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि उबले चावलों का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है….?
जी हाँ, चावल का पानी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है यह हमारी शरीर की चयापचय (Metabolism) को अच्छा बना कर रखती है और साथ ही त्वचा और बाल के लिए बहुत फायदेमंद है।
 
 
 

फायदेमंद चावल का पानी (Beneficial Rice Water)

अधिकांश महिलाये खाने को स्वादिष्ट बनाने के चक्कर में खाद्य पदार्थों के लाभकारी स्वास्थ्यवर्धक बहुमूल्य तत्वों को फेंक देती हैं जैसे चावल का मांड। चावल के मांड यानी पकाते वक्त बचा हुआ सफेद गाढा पानी, यह बहुत काम का होता है। उसमें प्रोटीन, विटामिन व मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा न लेकिन यहां दिये उपायों को जानकर अगली बार आप चावल पकाते समय उसके पानी को फेंकने से पहले दो बार सोचेगें।


यह भी पढ़े : अपनी सेहत व फिटनेस को बरकरार रखने के कुछ खास टिप्स | Some Special Tips to Maintain Your Health and Fitness

 

1.) पेट के लिए फायदेमंद (Beneficial for Stomach) :-

जिन लोगों को अक्‍सर पेट की समस्‍या रहती है, ऐसे कमजोर पेट वाले लोगों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड खाने से खाना पचाने में आसानी होती है। चावल में दूध मिलाकर 20 मिनट तक ढककर रख दीजिए, फिर उसके खाइए ज्यादा फायदा होगा। इसके अलावा चावल का पानी डायरिया और कब्‍ज से तुरंत राहत देता है।


2.) तुरंत एनर्जी दें (Give Energy Immediately) :-

चावल का पानी तुरंत एनर्जी देने में भी मदद करता है। चावलों का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसलिए जब भी आपको एनर्जी का स्‍तर कम हो रहा है तो चावल का पानी लें।

3.) त्‍वचा को चमकदार बनाये (Brighten the Skin) :-

त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। आपको नुकसान पहुंचाने वाले कॉस्मेटिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, केवल चावल के पानी के द्वारा आप उजली और चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।


यह भी पढ़े : दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य | How Much Hair Loss is Normal Throughout The Day

 

4.) मस्तिष्‍क के लिए फायदेमंद (Beneficial for Brain) :-

चावल के पानी से दिमागी विकास और शरीर शक्तिशाली होता है। साथ यह अल्‍जामइर रोग को रोकने में मदद करता है। इसलिए अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो चावल के पानी को बेकार समझकर फेंके नहीं।

5.) हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें (Control High Blood Pressure):-

चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक माना जाता है।

6.) बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Hair) :-

बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्‍या से परेशान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये। चावल के पानी से बालों को धोने से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्‍पू और कंडीशनर से धो लें। आप महंगे ट्रीटमेंट के बिना पा सकते हैं, प्राकृतिक सुंदर और चमकीले बाल।

7.) UV किरणों से सुरक्षा (Protection from UV-Rays) :- 

चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को UV किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है।  सूरज की गर्मी से बचाव के लिए मांड़ पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। 
 
 
 
यह भी पढ़ें :

Next Post

International Mother's Day 2021 in Hindi | अंतरास्ट्रीय मातृ दिवस 2021

Sat May 9 , 2020
International Mother’s Day in Hindi 2021 | अंतरास्ट्रीय मातृ  दिवस 2021 “माँ” एक ऐसा शब्द है जिसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। “माँ” एक ऐसा शब्द है जिसे दुनिया का हर बच्चा अपने मुंह से इस दुनिया में आने के बाद सबसे पहले लेता है। “माँ” के बिना […]

Latest Update