बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल | Take Care of your Health in the Changing Season

बदलते मौसम के दिनों में सुबह के वक्त सर्द और ठंडी हवा, दिन में जबरदस्त धूप व गर्मी और शाम होते-होते बारिश और फिर रात को ठंडी मीठी हवा। ऐसे मौसम में हर घर में सर्दी, जुखाम, बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में जलन, पेट में दर्द, फ्लू जैसी बीमारियां होने लगती है खास तौर पर यह समस्या उनको ज्यादा होती है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है।

ऐसे में जरूरी है कि इस बदलते मौसम में खुद को बीमारियों से बचा कर रखें इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में इन बीमारियों से बच पाएंगे।

साफ सफाई का ध्यान रखें | Take Care of Cleanliness

किसी भी तरह के वायरल बुखार, सर्दी जुखाम व फ्लू जैसी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका है अपने आसपास और हाथों व अपने शरीर को साफ और स्वच्छ रखें। नियमित रूप से अपने हाथों को धोने से ऐसे वायरल इंफेक्शन होने की संभावना 80% तक कम हो जाती है। डॉक्टरों की मानें तो अपने हाथ को कम से कम 20 सेकंड तक धोना चाहिए।

सर्द-गर्म से बचें | Avoid the Cold

बदलते मौसम में सबसे ज्यादा बीमारी सर्द-गर्म की वजह से होती है। ऐसे में गर्मी में आकर सीधा air conditioner में ना बैठे हैं, सीधा ठंडा पानी ना पिए। बाहर गर्मी से आने के बाद में 5 मिनट तक शरीर के तापमान को सामान्य होने दे, उसके बाद में ही पानी पियें इससे सर्द गर्म से होने वाली बीमारियां नहीं होगी।

शरीर को डिटॉक्स करें | Detox The body

आजकल की दिनचर्या में बाहर का खान-पान, रहन-सहन और प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर के अंदर गंदगी इक्कठा हो जाती है और वही किसी न किसी रोग का कारण बनती है। इसलिए अपने शरीर को डिटॉक्स करके गंदगी को निकालना सबसे बेहतर रहता है। अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भोजन में ताजे व मौसमी फलों को शामिल करें, सब्जियों का रस पिएं, मूंग-मोठ-चना व कच्ची मूंगफली को अंकुरित करके खाएं, बादाम किशमिश आदि का सेवन करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे पसीना, पेशाब आदि के रास्ते हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी और शरीर अंदर से स्वच्छ बनेगा।

दिनचर्या में योग को शामिल करें | Incorporate Yoga into your Routine

बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम, एलर्जी, जोड़ों का दर्द, खांसी जैसी कई समस्याएं बढ़ जाती है ऐसे में नियमित रूप से कुछ योगासन किए जाए तो इन बीमारियों से बचाव हो सकता है। भुजंगासन, भस्त्रिका, सर्वांगासन ये कुछ ऐसे योगासन है जिनको नियमित रूप से करने से बदलते मौसम से होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है और साथ ही अपनी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग कर सकते हैं।

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं | Boost Your Immunity

किसी भी बीमारी से बचने के लिए हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो बीमारियां हमें आसानी से घेर लेगी। अपने इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए सही दिनचर्या और संतुलित खानपान का होना आवश्यक है। इसके लिए गिलोय की लकड़ी को दो कप पानी में उबालें जब एक कप पानी रह जाए तब उसमें शहद मिलाकर पिए। यह हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा तुलसी अदरक हल्दी इनका सेवन करने से हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। इसके साथ मौसमी फलों में भरपूर मात्रा में विटामिंस एंड मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

पर्याप्त नींद लें | Get Enough Sleep

किसी भी मौसम में शरीर को पर्याप्त नींद लेने से शरीर तरोताजा व तंदुरुस्त रहता है। रात को सोने के बाद जब आप सुबह उठे तो आपको तरोताजा वह फ्रेश महसूस होना चाहिए। अगर आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो यह नींद की कमी हो सकती है। नींद की कमी से अवसाद व बीमारियां हमें आसानी से जकड़ लेती है अतः पर्याप्त रूप से नींद पूरी करें।

 

Also Read it:

Leave a Reply

%d bloggers like this: