त्वचा से दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलु उपाय | Home Remedies To Remove Spot on Skin in Hindi

 
आज के समय में हर कोई अपने आप को सुंदर और व्यवस्थित दिखाना चाहता है लेकिन चेहरे या त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं इसके लिए बार बार किसी कॉस्मेटिक या डॉक्टर के द्वारा बताए गए दवाइयों का प्रयोग करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। पर इन दाग धब्बों से प्राकृतिक और घरेलू उपायों के द्वारा आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है यह उपाय बिना किसी दुष्प्रभाव के जल्दी ही असर दिखाने में कामयाब होते हैं और आपकी सुंदरता को और ज्यादा निखारते है।

Audio Format में जाने दाग धब्बे हटाने के घरेलु उपाय:


तो आइए जानते हैं इन खास और सरल घरेलू उपायों के बारे में :

1.) गुणकारी है एलोवेरा – Aloe Vera Is Beneficial For Skin :-

एलोवेरा जेल को चेहरे और त्वचा के दाग धब्बे वाली जगह पर लगाइए इसे 45 मिनट लगाकर छोड़ दें, फिर फेस वॉश कर ले। एक महीने बाद आपको इसका संतुष्टि जनक रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा।
 

2.) आलू का जादू – Potato Magic :-

आलू में ब्लीचिंग का गुण पाया जाता है, आलू की एक स्लाइस को काटकर दाग वाले हिस्से पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने पर दाग धब्बे हल्के हो जाते हैं। इसके अलावा आलू के पेस्ट में नींबू का रस, दूध थोड़ी मात्रा में व शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें, और इसे दाग धब्बे वाली जगह पर लगाइए धीरे-धीरे दाग हल्के होने शुरू हो जाएंगे।
 

3.) चावल और तरबूज से निखारे त्वचा – Rice and Watermelon for Glowing Skin :-

कच्चे चावल को अच्छे से पीसकर उसके आटे में तरबूज का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसके अंदर आप कुछ बूंदे नींबू की डाल सकते हैं, इससे तैयार मास्क को चेहरे या दाग धब्बों वाली जगह पर लगाइए 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे दाग धब्बे ठीक हो जाते हैं।
 

4.) रूप निखारे पपीता – Glow with Papaya :-

पपीता के गुदे को त्वचा पर दाग वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़े। 10-15 मिनट के लिए चेहरे या त्वचा पर इसे ऐसे ही छोड़ दें, फिर हल्के गुनगुने पानी से त्वचा या चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से त्वचा साफ और चमकदार बनेगी और दाग-धब्बे भी हट जाएंगे।
 

5.) नींबू के कमाल के गुण – Amazing Qualities of Lemon :-

नींबू में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा की ट्रेनिंग दाग धब्बों को हटाकर एक समान गोरा रंग प्रदान करता है। नींबू को हम कई तरह से उपयोग में ला सकते हैं।
  1. चेहरे के दाग धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं उसे 20-25 मिनट तक रहने दे उसके बाद साफ पानी से त्वचा को धो लें नींबू का रस त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है। एक-दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद आपको फर्क नजर आएगा।
  2. नींबू के रस को दही में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को चेहरे व त्वचा के स्पॉट वाले हिस्से पर लगाकर मसाज कर सकते हैं अथवा मास्क की तरह भी लगा सकते हैं। 20-25 मिनट के बाद में चेहरे को पानी से धो लें।
  3. शहद मैं नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं आधे घंटे बाद चेहरे और त्वचा को धो लें।
  4. नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर घोल तैयार कर लें इस मिश्रण को कोटन की मदद से दाग धब्बे वाली जगह पर लगाएं आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें।

6.) स्ट्रॉबेरी है कारगर – Strawberry is Effective :-

स्ट्रॉबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मेश करके एक मिश्रण तैयार कर ले। इस तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और दाग वाली जगह पर नियमित रूप से लगाएं इसे जल्द ही आपको असर दिखाई देगा। इस मिश्रण को लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।
 

7.) अनानास से करें दाग धब्बों का नाश – Destroy Spots with Pineapple:-

अनानास के रस को कॉटन की मदद से दाग धब्बे वाली जगह पर लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें उसके बाद में धो लें प्रतिदिन इसका उपयोग करने से दाग धब्बों हल्के हो जाते है।
 
 

8.) कैस्टर ऑयल – Castor Oil :-

अरंडी की तेल को दाग धब्बों वाली जगह पर लगाने से दाग धब्बे हल्के होना शुरू हो जाते हैं। रोज़ रात को सोने से पहले स्पॉट वाली जगह पर अरंडी का तेल लगाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गर्मियों में बेल का जूस पीने के फायदे | Benefits of Drinking Wood Apple Juice in Summer in Hindi

Sun Jun 28 , 2020
    भगवान शंकर को चढ़ाए जाने वाले बिल्वपत्र के पेड़ (Bel Tree) पर लगने वाला फल को बेल के नाम से जाना जाता है। बेल को Wood Apple भी कहा जाता है। आयुर्वेद में बेल के फल को बहुत गुणकारी बताया गया है यह फल बाहर से बहुत कठोर […]

Latest Update