गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to Get Pink Lips in Hindi

1

गुलाबी होंठ कैसे पाएं  |  How to Get Pink Lips in Hindi


गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।  कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिपा लेती हैं लेकिन यह सिर्फ कालेपन को छिपाती है  होठों को सॉफ्ट और गुलाबी नहीं बनाती। अगर आप बिना लिपिस्टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहते है तो यह नीचे दिए गए कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाये। 



सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं ? 

कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती गुणवत्ता के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, कम पानी से , बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं। कई बार यह  हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकता है ।

यह भी पढ़े : अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए आसान उपाय | Easy Ways to Increase Your Memory


वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे है, जो आपकी मदद कर सकते हैं।
अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार का कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं है :

 

1. नींबू  (Lemon) :-

नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है।  आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं। नींबू की कुछ बूंदों को रात में अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा और  आपको Natural Look मिलेगा। 



यह भी पढ़े : डॉक्‍टर भी देते हैं इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने की सलाह | Doctors Also Advise to Try These home Remedies



2. गुलाब (Rose) :-

गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है।  गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट में कुछ बूंदे निम्बू की और थोड़ा शहद मिला कर होठों पर लगाना चाहिए।  गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है। 



3. जैतून का तेल (Olive Oil) :-

जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। Olive Oil में Moisturize के गुण पाए जाते है, जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं। 

यह भी पढ़े : सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए अपनाये यह घरेलु उपाय | Follow These Home Remedies to Avoid Cervical Pain

 

4. चीनी (Sugar) :-

होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन 2-3 बूंद निम्बू का रस मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

 

5. अनार (Pomegranate) :-

होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं।  ये होंठों को सॉफ़्ट करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है।  होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है।  अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला कर पेस्ट तैयार करे।  इस पेस्ट को हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर हल्के हाथ से मसाज करने पर जल्दी फायदा मिलता है।



यह भी पढ़े : वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss

 

6. चुकंदर (Beetroot) :-

चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्ट को रात के समय होंठों पर लगा कर रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

 



IMC Herbal Lip Glow :
IMC हर्बल लिप ग्लो 100% आयुर्वेदिक फेस केयर फॉर्मूला है, जो आपके होंठों को मुलायम और चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एलो वेरा, चाय के पेड़ का तेल और बादाम के तेल के साथ फोर्टिफाइड, यह लिप बाम सूखे, जकड़े और काले होठों को बचाने, फिर से मुलायम, गुलाबी करने में मदद करता है। IMC  हर्बल लिप ग्लो को नीचे दी गयी लिंक से  प्राप्त कर सकते है।  और अपने होठों को पुनर्जीवित और चमक दें। अब, उन सूखे, फटे और काले होंठों को हमेशा के लिए अलविदा कह दें। 

            

One thought on “गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to Get Pink Lips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तीन गुना से अधिक लाभदायक है त्रिकोणासन (ट्रायंगल पोज़) | Trikonasana (Triangle Pose) is More Than Three Times Profitable in Hindi

Sat May 16 , 2020
तीन गुना से अधिक लाभदायक है त्रिकोणासन (ट्रायंगल पोज़) | Trikonasana (Triangle Pose) is More Than Three Times Beneficial in Hindi त्रिकोणासन मासपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। कब्ज के रोगियों के लिए त्रिकोणासन वरदान से कम नहीं। कमर और कूल्हे की चर्बी कम करने में सहायक है त्रिकोणासन। त्रिकोणासन पाचनशक्ति […]
trikonasan in hindi

Latest Update