डॉक्‍टर भी देते हैं इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने की सलाह | Doctors Also Advise to Try These home Remedies in Hindi

4

Home Remedies in Hindi

घरेलु उपाय फर्स्ट एड की तरह होता है। चोट या किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुंरत ही उसका इलाज कर देता है। लेकिन अगर परेशानी ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर से संपर्क  करना चाहिए। 
 
डॉक्‍टर भी देते हैं इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने की सलाह | Doctors Also Advise to Try These home Remedies
Doctors Also Advise to Try These home Remedies


साधारण सर्दी-बुखार जैसी बीमारियों के इलाज के लिए आपको डॉक्टर के पास दौड़ लगाने के लिए जरूरत नहीं आप घरेलु उपायों से भी इसका इलाज कर सकते है। ये ऐसे घरेलु उपाय हैं जिनकी सलाह डॉक्टर भी आपको देते है। इनके प्रयोग से ना सिर्फ आपको तुंरत ही आराम मिल जाएगा बल्कि इनके सेवन के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते है।


1.) शहद (Honey) :-

शहद खांसी में किसी दवाई से ज्यादा असरदार होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो खांसी के कीटाणु को नष्ट करती है। यह तरीका बच्चे बड़े सभी पर असरदार होता है, और खाने में टेस्टी होने के कारण सब इसे चाट चाट कर खाते है। एक चम्मच शहद दिन में 3 बार लें इससे आपको जरुर आराम मिलेगा। रात को सोने से तुरत पहले शहद और अदरख का रस मिला कर जरुर लें इससे आपको सोते वक्त खांसी नहीं आएगी और आप चैन से सो पाएंगे।

अच्छी गुणवत्ता का शहद यहाँ से ख़रीदे:
                      


यह भी पढ़े : मासिकधर्म के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी 10 घरेलू नुस्खे | 10 Useful Home Remedies to Prevent Heavy Bleeding During Periods



2.) नमक (Salt) :-

साइनस की समस्या में ऊबलते हुए पानी में नमक डालें। उसके बाद 10 मिनट तक गर्म पानी की भाप लें।गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारा करने से रेसपिरेटरी ट्यूब से बलगम बाहर आ जाता है जिससे आपको काफी आराम मिलता है। एक गिलास गर्म पानी में एक या दो चम्मच नमक डालकर गरारा करें।


3.) गर्म पानी (Hot Water) :-

गर्म पानी अपने आप में एक पैन किलर होता है, पीरियड्स के दर्द में गर्म गर्म पानी बहुत रहत देता है।गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं। रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है।  जो खाना अच्‍छे से पचाने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखती है।

यह भी पढ़े : अपनी सेहत व फिटनेस को बरकरार रखने के कुछ खास टिप्स | Some Special Tips to Maintain Your Health and Fitness

4.) पुदीने की चाय (Mint Tea) :-

पुदीना कफ, गैस, उल्टी, पेट दर्द, बुखार, दस्त और मतली में बहुत फायदेमंद होता है। सिरदर्द और त्वचा रोग में लाभकारी होता है। इसीलिए पुदीने के पौधे में कैफीन नहीं होता है। जिसकी वजह से यह बहुत सारे रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। पुदीना हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है, यह दर्द को भी खत्म करता है। साथ ही, पाचन क्रिया को सुधरता है और भोजन को पचाने में भी मदद करता है।

5.) ओट्स (Oats) :-

ओट्स मैग्नीशियम का बड़ा स्रोत हैं जो पीरियड्स के दौरान पड़ने वाले क्रैंप और दर्द को कम करने में मददगार है। इसलिए जिन्हें पीरियड्स में दर्द अधिक होता है वे अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करें। ये दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ता है, जिससे मस्तिष्क शांत रहता है। जिसकी वजह से आपका मूड अच्छा रहता है और नींद भी अच्छी आती है।

अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद यहाँ से ख़रीदे :

                 

यह भी पढ़े :

Next Post

अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए आसान उपाय | Easy Ways to Increase Your Memory in Hindi

Mon May 11 , 2020
अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए आसान उपाय | Easy Ways to Increase Your Memory in Hindi Boost Your Memory in Hindi अच्‍छी याद्दाश्‍त आपकी बड़ी ताकत बन सकती है। और याद्दाश्‍त बढ़ाने के लिए आप कुछ कारगार तरीके आजमा सकते हैं। जिससे आपको कुछ भी याद रखने में आसानी होती है। वैसे तो अपनी यादास्त […]
boost your memory

Latest Update