सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए अपनाये यह घरेलु उपाय | Follow These Home Remedies to Avoid Cervical Pain in Hindi

1

सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए अपनाये यह घरेलु उपाय | Follow These Home Remedies to Avoid Cervical Pain in Hindi


सर्वाइकल एक ऐसा दर्द है जिसमें ना तो अच्छे से नींद आती है और ना ही सुकून मिलता है। ऐसे में परेशानियां बढ़ती ही जाती है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है आप कुछ घरेलू उपचार करके इस दर्द से छुटकारा पा सकते है।


Home Remedies to Avoid Cervical Pain
Cervical Pain in Hindi



आईये जानते है सर्वाइकल के दर्द से बचने के तरीके…

1.) लहसुन (Garlic) :-

थोड़ा सा वेजेटेबल ऑयल किसी कड़ाही में लेकर लहसुन की 8-10 कलियां डालें। इसे ब्राउन होने तक गर्म करें। फिर इसके साथ अपनी गर्दन और कंधों पर मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्म पानी से नहाएं जरूर। इससे आपका दर्द झट से दूर हो जाएगा।

2.) जैतून का तेल (Olive Oil) :-

जैतून का तेल सर्वाइकल के दर्द में बहुत सुकून देता है। जहां सर्वाइकल का दर्द रहता है वहां गर्म जैतून के तेल से मसाज करें । फिर गर्म पानी में तौलिया भिगोकर कंधों और गर्दन पर 20 मिनट तक रखें।


 

3.) बर्फ के टुकड़े (Ice Cube) :-

सर्वाइकल की सूजन कम करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटें। और इसे सूजन वाली जगह पर रखें। इससे सूजन अौर दर्द दोनों में राहत मिलती है।

 

4.) हीट पैड (Heat Pad) :-

हीट पैड का इस्तेमाल भी सर्वाइकल में कर सकते हैं। इससे सिकाई भी होती है और सूजन भी कम रहती है।

 

5.) हरड़ (Harad – Myrrh) :-

सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए खाने के बाद एक हरड़ खाने से काफी सुकून मिलता है।

 

 

6.) फल और सब्जियां (Fruits and Vegetable)  :-

अगर सर्वाइकल की प्रॉबल्म है तो खाने में गाजर, मूली, खीरा टमाटार और कच्चा पत्ता गोभी बहुत फायदा देगी और फलों में आप कुछ भी खा सकते हैं लेकि डॉक्टर की सलाह भी जरूरी है।

7.) इनके सेवन से परहेज (Avoid Intake) :-

सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए शराब, धू्म्रपान, तंबाकू का सेवन बिल्कुल ना करें। चाय, कॉफी, मीठा, खट्टा और तला हुआ खाने से परहेज करें। डॉक्टर की सलाह से बताई गई एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि इससे काफी सुकून मिलता है।



सर्वाइकल के दर्द से आराम लिए सबसे लाभदायक सर्वाइकल की एक्सरसाइज है।  जिसे घर में अपने आप और फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के साथ में कर सकते है। 

One thought on “सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए अपनाये यह घरेलु उपाय | Follow These Home Remedies to Avoid Cervical Pain in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डॉक्‍टर भी देते हैं इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने की सलाह | Doctors Also Advise to Try These home Remedies in Hindi

Sun May 10 , 2020
Home Remedies in Hindi घरेलु उपाय फर्स्ट एड की तरह होता है। चोट या किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुंरत ही उसका इलाज कर देता है। लेकिन अगर परेशानी ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर से संपर्क  करना चाहिए।    Doctors Also Advise to Try These home Remedies साधारण […]
home remedies by doctor

Latest Update