अनार के फेसपैक से निखरे अपने चहरे की रंगत | Get Brighten Complexion from Pomegranate Face Pack in Hindi

अनार के फेसपैक से निखरे अपने चहरे की रंगत | Get Brighten Complexion from Pomegranate Face Pack in Hindi


“एक अनार सो बीमार” यह कहावत हम सबने सुनी है,
अनार में बहुत सारे औषधीय गुण होते है, यह सैंकड़ो बीमारियों से हमे बचाता है और इसके बहुत फायदे होते है जिनमे आज हम आपको बताएँगे की अनार हमारी त्वचा के लिए  कैसे लाभदायक है। अनार एक जाना-माना फल है जिसमे पोषण के साथ साथ विटामिन के,बी,सी, और फाइबर (Vitamin K, B, C and Fiber)  भरपूर मात्रा में होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते है  जिससे यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) से बचाती है।
अनार हमारे रक्त को साफ़ करके दमकती त्वचा प्रदान करता है।  अनार के छिलके से हर प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी फेसपैक बना सकते है।  जिससे चहरे के दाग धब्बे, झुर्रियां और खुले छिद्र से छुटकारा पा सकते है।


आईये जानते है त्वचा के प्रकार के हिसाब से कैसे अनार के फेसपैक बनाये :-

1.) तैलीय त्वचा (Oily Skin ) :-

अनार के छिलको को छोटे छोटे टुकड़ो में काटें, और इन्हे सूखने के लिए छोड़ दे। पूरी तरह से सुख जाने के बाद इसे पीस कर के महीन पाउडर बना ले। अब थोड़ा सा पाउडर ले और इसमें  गुलाबजल व नीम्बू के रस को अच्छे से मिला ले और अपने चेहरे, गर्दन व हाथ पैरों पर लगाए और सूखने के लिए रहने दे। 15-20 मिनट्स के बाद इसे पानी से धो कर अच्छे पोंछ ले। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3-4 बार लगाना चाहिए।


यह भी पढ़े : चावल के पानी (मांड) के अद्भुत फायदे | The Amazing Benefits of Rice Water

 

2.) रूखी त्वचा (Dry Skin) :-

अनार के छिलके के पाउडर में शहद और दूध की मलाई को अच्छे से  मिला कर पेस्ट तैयार करे लें।  इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन व हाथ पैरों पर लगाए और सूखने के लिए रहने दे। 15-20 मिनट्स के बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर अच्छे से पोंछ ले और मॉइस्चराइजर (Moisturizer) जरूर लगाए।  इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3-4 बार लगाना चाहिए।


अनार के फेसपैक से निखरे अपने चहरे की रंगत | Get Brighten Complexion from Pomegranate Face Pack, rose, honey rose water, anaar, skin care
अनार के फेसपैक से निखरे अपने चहरे की रंगत | Get Brighten Complexion from Pomegranate Face Pack




3.) सामान्य त्वचा (Normal Skin) :-

अनार के छिलके के पाउडर में मुल्तानी मिट्टी , गुलाबजल, कुछ बादाम के तेल की बूंदे डाल कर, इनसब को अच्छे से मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाएं।15-20 मिनट्स तक सूखने दे फिर पानी से धो लें।



यह भी पढ़े : How to get glowing skin – 10 Best & Simple Skincare tips

 

4.) दमकती त्वचा (Glowing Skin) :-

2 चम्मच चन्दन पाउडर, 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिला कर उसमे अनार कर रस मिला कर एक महीन पेस्ट बना ले। याद रहे पेस्ट एकदम एक सार मिला होना चाहिए।  फिर रात को सोने से पहले इस पेस्ट की एक परत अपने चहरे पर लगाए और सुबह चहरे पर अपनी उंगलियों से 2-3 मिनट्स मालिश करे और फिर पानी से धो ले। और चहरे पर गुलाबजल और मॉइस्चराइजर (Moisturizer) लगाए।  


5.) अन्य प्रकार की त्वचा (Other Skin Types) :-

1 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच अनार रस और 2-3 बूंदे बादाम के तेल की डाल कर इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें और इसे चहरे पर लगाए।  10-15 मिनट्स के बाद चहरे को धो लें।


यह भी पढ़े : बालो को घना और काले बनाने के कारगार उपाय | Effective Tips to Make Hair Thick and Black

 

6.) अनार और कोको पाउडर का फेस पैक (Pomegranate and Cocoa Powder Face Pack) :-

कोको भी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनार के दानों  को बीज के साथ पीस कर जूस बना लें और इन्हे कोको  पाउडर के साथ मिला कर महीन पेस्ट बना लें।  अब इसे अपने चहरे और गर्दन की त्वचा पर अच्छे से लगाए। 10-15 मिनट्स तक लगाए रखे और फिर पानी से धो लें।

 

2 thoughts on “अनार के फेसपैक से निखरे अपने चहरे की रंगत | Get Brighten Complexion from Pomegranate Face Pack in Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: