एक्सरसाइज वर्कआउट करने के बावजूद भी वजन क्यों नहीं हो रहा कम, जानिए इसके कारण | Know Why You are Not Losing Weight Despite Exercising and Workout in Hindi

2
 

आज की आधुनिक जीवनशैली में हर कोई अपने आपको फिट,  चुस्त व तंदुरुस्त रखना चाहता है। इसके लिए घंटों जिम में वर्कआउट, एक्सरसाइज करके पसीना भी बहाते हैं ,और साथ में डाइटिंग भी करते हैं, ये  सब जतन करने के बावजूद भी काफी लोगों का वजन कम नहीं हो पाता और वही कुछ लोग पहले महीने ही 5 से 10 किलो तक वजन कम कर लेते हैं। एक्सरसाइज के अलावा भी अन्य कई ऐसे बिंदु हैं, जो आपके वजन कम होने और बढ़ने का कारण हो सकते है।

वजन कम ना होने के अनेकों कारण हो सकते हैं, जिनमें से मुख्य कारण व उनके निवारण के बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं :- 

पानी कम पीने की आदत | Habit of Drinking Less Water :-

पानी एक ऐसा तत्व है, जो हमारे लिए बहुत जरूरी है और इसमें किसीभी तरह की कोई कैलोरीज भी नहीं होती है। परंतु आज की जीवनशैली में पानी से ज्यादा  सॉफ्ट ड्रिंक, कॉफी, जूस, एनर्जी ड्रिंक आदि का सेवन ज्यादा करते हैं। और इनके सेवन से बॉडी में शुगर का स्तर ज्यादा होता है, जो एक वजन बढ़ने का कारण हो सकता है, इसके लिए दिनभर में 6 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं यह आपकी बॉडी को फिल्टर भी करता है और आपका वजन कम करने में सहायक भी होता है।
 

भूखे रहना | Staying Hungry:-

अधिकांशत लोग यही समझते हैं कि भूखे रहकर वजन कम कर सकते है, परंतु यह गलत है। लंबे समय तक भूखे रहने से वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है।  इसका मुख्य कारण यह है कि लंबे समय तक भूखा रहने से आपका मेटाबोलिज्म की क्षमता कम हो जाती है,और यह शरीर के भीतर मौजूद कैलोरीज को नष्ट नहीं कर पाता, जिससे बॉडी पर फैट बढ़ने लगता है, और ज्यादा समय तक भूखे रहने से गैस की दिक्कत भी होने लगती है। खाली पेट रहने से आपको दिनभर के कार्य करने की उर्जा नहीं मिल पाती जिसके कारण आपका शरीर कमजोर होने लग जाता है, इसलिए कभी भी भूखे ना रहे संतुलित भोजन जरूर करें।
 
 

नींद का बिगड़ा हुआ रूटीन | Impaired Sleeping Routine :-

आज के समय शहरों में सोने और उठने का रूटीन बहुत बिगड़ा हुआ है। 9 घंटे से ज्यादा और 5 घंटे से कम सोने से वजन बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा रहती हैं। अनियमित सोने की वजह से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ता है, यह मोटापे का कारण बन सकता है।

 

लंबे समय तक बैठे रहना | Long Time Sitting :-

जो लोग ऐसा कोई काम करते हैं जिसमें उनको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो यह भी आपके वजन के बढ़ने का कारण हो सकता है। इसलिए बैठने के 20 से 30 मिनट के बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक जरूर लें और टहलें।
 
 

अल्कोहल | Alcohol :-

नियमित रूप से दिन में 3 बार से ज्यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपके शरीर का वजन और फैट बढ़ने की संभावना सबसे अधिक रहती है, इसलिए जितना हो कम से कम अल्कोहल का सेवन करें।
 
 

बाहर का अधिक खाना | Eating More Food Outside :-

आजकल हर छोटे-मोटे ऑकेजन पर पार्टीज करना, बाहर का खाना खाना हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया है। लेकिन बाहर का खाना फैट के बढ़ने व वजन के बढने का मुख्य कारण है।
 
 

तनाव | Tension | Stress :-

आज के समय में हर कोई तनाव से ग्रसित है, लेकिन ज्यादा तनाव लेने की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक सर्वे के अनुसार तनावग्रस्त लोग सामान्य लोगों की तुलना में बहुत ज्यादा खाना खाते हैं,और यही आपके वजन बढ़ने का कारण हो सकता है, इसलिए तनाव मुक्त रहें। योगा व प्राणायाम करें और स्वस्थ रहें। 
 

थायराइड | Thyroid :-

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिससे शरीर के हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। ऐसे में किसी का वजन सामान्य से बहुत ज्यादा कम हो जाता है, तो वहीं किसी का वजन सामान्य से बहुत अधिक हो जाता है। यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। थायराइड के असंतुलन की वजह से काफी लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है।
 
 

दवाइयां | Medicines :-

आजकल हर कोई तुरंत वजन कम करने की कोशिश करता है ऐसे में बाजार में कुछ दवाइयां ऐसी भी आ गई है, जो बिना एक्सरसाइज डाइटिंग के आपको वजन कम करने का दावा करती है, ऐसी दवाइयां लेने से हमारे शरीर का हार्मोनल बैलेंस असंतुलित होता है, और एक बार को हमारा वजन कम भी हो जाता है, लेकिन जब वह दवाइयां बंद करते हैं तो वजन पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसी दवाइयों से दूर रहें। अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ली जाने वाली गोलियां भी वजन के बढ़ने का कारण हो सकते है। हमारे रसोई के अंदर जितने भी मसाले हैं, वह सब अपने आप में गुणकारी व आयुर्वेदिक हैं, उनको इस्तेमाल करके हम अपने आप को हर तरह से स्वस्थ रख सकते हैं, बिना किसी साइड इफेक्ट से और बिना किसी भी दवाइयों के सहारे।
 

 

हाई इंटेंसिटी वर्कआउट ना करना | Not Doing High Intensity Workout:-

अगर हम हर रोज एक ही तरह की आसान एक्सरसाइज करेंगे तो हमें अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा, इसलिए जिम में जब भी एक्सरसाइज करें अपनी इंटेंसिटी को बढ़ाएं। वर्कआउट करने का समय बढ़ाएं व दर्द भी सहें।
 
 

वर्कआउट के साथ-साथ सही डाइट भी है जरूरी | Along With The Workout, The Right Diet is Also Necessary:-

व्यायाम करने के साथ-साथ हमारी दिनचर्या में डाइट का रूटीन अगर सही होगा तो एक्सरसाइज और वर्कआउट में की गई मेहनत का फल जरूर मिलता है। हमें प्रोटीन युक्त संतुलित आहार लेना चाहिए जिससे व्यायाम में लगी हुई एनर्जी हमें वापस मिले और साथ ही दिनचर्या का काम करके हम फिट रहें। वसा युक्त भोजन का परहेज करें।

 
 
यह भी पढ़े | Also Read It :-

2 thoughts on “एक्सरसाइज वर्कआउट करने के बावजूद भी वजन क्यों नहीं हो रहा कम, जानिए इसके कारण | Know Why You are Not Losing Weight Despite Exercising and Workout in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पीरियड खुल के ना आने के लक्षण, कारण और उसके घरेलू उपाय | Symptoms, Causes and Home Remedies of Lighter Periods in Hindi

Sun Jan 3 , 2021
महिलाओं में मासिक धर्म यानी पीरियड्स आना एक सामान्य प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया दर्शाती है कि उनका शरीर अब प्रजनन के लिए तैयार है। मासिक धर्म अथवा पीरियड्स 10 से 16 साल की उम्र के बीच में शुरू हो जाता है शुरुआत में रक्तस्राव यानी ब्लीडिंग 4 से लेकर 7 दिन […]

Latest Update