खाना खाने के बाद ना करे ये काम | Don’t Do This Work After Eating Food in Hindi

2
भोजन करना हर किसी के लिए बहुत आवश्यक है, भोजन करने से ही हमें दिन भर के कार्य करने की ताकत मिलती है, साथ ही हमारी जिंदगी सुचारू रूप से चलती है। लेकिन भोजन करने के बाद में कभी-कभी हम भूल से ऐसा काम कर लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, तो आइए जानते हैं की भोजन करने के बाद में क्या नहीं करना चाहिए :-

1.) खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी न पिएं (Do Not Drink Cold Water Immediately After Having Food) :-

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाने के 1/2 से 1 घंटे का समय खाने को पचाने के लिए हमारे शरीर को लगता है उस दरमियान अगर हम पानी पीते हैं तो हमारे डाइजेशन सिस्टम को नुकसान होता है जिससे हमें स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो जाती है कभी-कभी आवश्यकता पड़ने पर अगर आप थोड़ा सा गर्म पानी पी सकते हैं।
 
 

2.) खाना खाने के तुरंत बाद चाय ना पीये (Don’t Drink Tea Immediately After Heaving Food) :-

कुछ लोगों को चाय पीने की आदत होती है वह भोजन के तुरंत बाद ही चाय पीते हैं लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चाय की पत्ती में अम्ल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाती है इसके लिए भोजन के तुरंत बाद कभी भी चाय ना पीए।

3.) खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान न करें (Don’t Smoke Immediately After Having Food) :-

वैसे तो धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। यह बात जानते हुए भी धूम्रपान करने वाले धूम्रपान करते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करना एक साथ 10-12 सिगरेट पीने जितना नुकसान पहुंचाती है। 
 

4.) भोजन के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए (Do Not Sleep Immediately After Meals) :-

खाना खाने के तुरंत बाद में सोने से गैस्टिक अपाचे बदहजमी जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए भोजन करने के बाद में 2 से 3 घंटे बाद ही सोना चाहिए।
 
 

5.) भोजन के तुरंत बाद स्नान ना करें (Do not Bathe Immediately After Meals) :-

भोजन के तुरंत बाद नहाने से हमारी बॉडी का तापमान कम हो जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए भोजन के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए।
 
भोजन के साथ इन सब बातों का ख्याल रखें आप अपने आपको स्वास्थ्य रख सकते हैं।

Also Read :

2 thoughts on “खाना खाने के बाद ना करे ये काम | Don’t Do This Work After Eating Food in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पेशाब रोकना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | Stopping Your Urine is Harmful for Health in Hindi

Fri Jun 5 , 2020
आजकल की व्यस्त जीवनशैली में लोग मजबूरी और अनजाने में पेशाब को रोक लेते हैं। हमारे शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में पेशाब करने का बहुत अहम योगदान है। अगर लंबे समय तक पेशाब को रोक कर रखेंगे तो हमारे ब्लैडर के अंदर बैक्टीरिया पनपने शुरू हो जाते हैं […]
Urine Holding

Latest Update