पुदीने का पानी गर्मियों के लिए है फायदेमंद | Mint Water is Beneficial for Summer in Hindi

 
गर्मियों की शुरुआत में ही हम लोगों की चिंताएं बढ़ जाती है कि कैसे हम गर्मी में खुद को और अपने परिवार को  बचाएंगे ?
गर्मियों से बचने के लिए हम चश्मा, टोपी आदि का उपयोग करते हैं इसके साथ में हम खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बोतल साथ में रखते हैं। सादा पानी अपने आप में हाइड्रेट रखने के लिए काफी उपयुक्त है लेकिन अगर हम इस सादे पानी के साथ में पुदीना, तरबूज, जामुन, नींबू, खीरा आदि डाल के उसका उपयोग करते हैं तो वह हमें हाइड्रेट रखने के साथ-साथ हमारे शरीर से विषैले तत्व भी बाहर निकालते हैं और हमें हाइजीन भी बनाते हैं।

प्रकृति द्वारा हमें उपहार में काफी जड़ी बूटियां मिली हुई है उसमें से पुदीना गर्मियों में काफी राहत देने वाला है।
 
Audio format में सुनिए पुदीने के पानी के फ़ायदे

पुदीने के पानी के फायदे

गर्मी में पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है इसके साथ ही अगर हम डिटॉक्स वाटर पीये तो यह हमारे शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है इसके लिए आप पानी में पुदीना, नींबू, खीरा आदि डालकर वह पानी पीये। एक जग पानी के अंदर आप खीरा नींबू और पुदीने की पत्तियां डालकर रख दें उसमें से आप पानी निकाल कर पिए और साथ के साथ उसमें वापस पानी डालते रहें अगले दिन फिर से फ्रेश पुदीना नींबू खीरा आदि डाले।

1.) गर्मियों में ठंडक देता है (Get Cool and Fresh in Summer) :-

पुदीने का पानी हमें तपती गर्मी में काफी राहत देता है और बाहर के तापमान से हमें लड़ने की ताकत देता है। यह हमारी बॉडी के तापमान को मेंटेन करके रखता है इसके साथ ही यह हमें दिनभर के काम करने से होने वाली थकान से भी राहत दिलाता है।
 

2.) त्वचा का रखें ख्याल (Tack Care of Skin) :-

गर्मियों के दौरान त्वचा को होने वाले नुकसान को पुदीना ठीक करता है पुदीने में एंटी इन्फ्लोमट गुण होता है जो हमारी त्वचा को तरोताजा रखता है।

यह भी पढ़े : फ्रूट्स आइस क्यूब से गर्मियों में रहे फ्रेश | Get Fresh in Summer With Fruit Ice Cube

3.) अपच की समस्या को करें ठीक (Fix Problem of Indigestion) :-

गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधित समस्या होना आम है ऐसे में पुदीना काफी राहत देता है क्योंकि पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट व मेंथॉल होता है जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करके अपच जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है ।
 
 

4.) पिंपल्स जैसी समस्याओं से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Pimples Problem) :-

गर्मियों के मौसम में बाहर की धूल, मिट्टी, पोलूशन, धूप व पसीने की वजह से स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं और यह पिंपल होने का सबसे मुख्य कारण होते हैं। पुदीने में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह मुहांसों को ठीक भी करता है और नए मुंहासे होने से रोकता भी है।

यह भी पढ़े : गर्मियों में छाछ पीने के फायदे | Benefits of Drinking Buttermilk in Summer

5.) सर दर्द से दिलाए छुटकारा (Relieve Headache) :-

गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने की वजह से डिहाइड्रेशन होता है और साथ ही सर दर्द होना शुरू हो जाता है ऐसे में पुदीने की ताजा सुगंध, स्वाद तथा औषधीय गुण हमारे सर दर्द को कम करता है वह स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। पुदीने का पानी हमारे शरीर के तापमान के लेवल को बनाए रखता है।
 
 

6.) पुदीना माउथ फ्रेशनर के रूप में (Mint Mouth Freshener) :-

पुदीना एक प्राकृतिक ओर आयुर्वेदिक औषधि है यह एक प्रकार का प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर है जो हमारे सांसो में ताजगी भरता है। इसका उपयोग कई तरह के माउथ फ्रेशनर स्विंगर्म चॉकलेट्स या अन्य खाद्य सामग्री में फ्लेवर के रूप में किया जाता है। पुदीने का पानी सेवन करने से हमारे सांसो में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और संक्रमण का खतरा भी ना के बराबर हो जाता है।
 

7.) कमजोरी व सुस्ती को भगाए दूर (Fix Weakness and Lethargy) :-

गर्मियों के मौसम में ज्यादा पसीना आना और गर्मी के कारण से सुस्ती नींद आलस जैसा हर कोई महसूस करता है। पुदीने में मौजूद अपना मिंट फ्लेवर हमारे दिमाग को एक्टिव रखता है और स्मरण शक्ति को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही शरीर के अन्य भागों को भी हाइड्रेट करता है जिससे थकान व सुस्ती दूर होती है।

यह भी पढ़े : थायराइड के प्रकार, लक्षण व घरेलु उपाय | Thyroid Types, Symptoms and Home Remedies
 
पुदीने के अनगिनत फायदे होते हैं तो देर किस बात की आज से ही गर्मियों में नियमित रूप से आप पुदीने के पानी का सेवन कीजिए। 
 
यह भी पढ़े – Also Read It :

1 thought on “पुदीने का पानी गर्मियों के लिए है फायदेमंद | Mint Water is Beneficial for Summer in Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: