नाभि में तेल लगाकर सर्दियों की समस्याओं से पाएं निजात और जाने इसके फायदे | Get Rid of Winter Problems by Applying Oil in The Navel and Know its Benefits in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है, नाभि में तेल लगाने से अनेक फायदे होते हैं। प्राचीन काल से ही नाभि में तेल लगाने की परंपरा चल रही है। नाभि हमारे शरीर का मुख्य केंद्र होता है। नाभि में तेल लगाने से हमारे शरीर की त्वचा सुंदर, बेदाग व चमकदार बनती है, इसके साथ ही बालों व आंखों के लिए फायदेमंद है।

 
ज्यादातर लोग अपनी दिनचर्या में नाभि की नियमित साफ-सफाई करना भूल जाते हैं या फिर इसे अनदेखा करते हैं, यह बहुत गलत है। नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द, मासिक दर्द आदि से राहत मिलती है।
 
 

नाभि में कौन-कौन सा तेल लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं जाने विस्तार से :-

What’s The Benefits of Applying Oil in The Navel :-

नीम का तेल (Neem Oil) :-

नीम का तेल कड़वा होता है, लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है, नीम के तेल को नाभि में लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक होती है। जैसे मुहांसे, दाग-धब्बे, पिंपल्स जैसी समस्यायों के लिए फायदेमंद है। त्वचा पर सफेद दाग धब्बे हैं तो नीम का तेल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।
 

नींबू का तेल (Lemon Oil) :-

नींबू का तेल त्वचा व बालों के लिए लाभदायक है, नींबू का तेल नाभि में लगाने से पिगमेंटेशन, त्वचा के दाग-धब्बे व टैनिंग की समस्या ठीक होती है।

नारियल का तेल (Coconut Oil) :-

नाभि पर नारियल तेल लगाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, यह आप के आंतरिक अंगों को भरपूर पोषण देता है। नारियल तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पुरुषों के शुक्राणुओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नारियल का तेल महिलाओं की मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं को दूर करता है जिसके कारण प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।
 

बादाम का तेल (Almond Oil) :-

बादाम में मौजूद विटामिन ई हमारे शरीर के लिए हर तरह से लाभदायक है। नियमित रूप से बदाम का तेल नाभि में लगाने से त्वचा में रंगत आती है और चेहरे पर एक नूर आता है। हर रात सोने से पहले नियमित रूप से अपनी नाभि में दो बूंद बदाम के तेल जरूर डालें।
 
 

जैतून का तेल (Olive Oil) :-

नाभि हमारे शरीर का मुख्य केंद्र है जिससे हमारे शरीर की सारी नसें जुड़ी हुई रहती है। नाभि में जैतून की 2-3 बुँदे नियमित रूप से डालनी चाहिए। यह आपके शरीर की आंतरिक नसों को हील करता है।
 

सरसों का तेल (Mustard Oil) :-

सरसों का तेल सर्दियों में बहुत लाभदायक होता है। नाभि में नियमित रूप से दो-तीन बूंदे सरसों का तेल डालने से घुटने का दर्द, गठिया रोग व जॉइंट पेन से राहत मिलती है, इसके साथ ही सर्दी के मौसम में होने वाली सर्दी जुखाम से भी यह आपको बचाता है।
 
नाभि में तेल लगाने से होने वाले मुख्य फायदे | Benefits of Applying Oil to The Navel

नाभि में तेल लगाने से होने वाले मुख्य फायदे | Benefits of Applying Oil to The Navel

 

नाभि में तेल लगाने से होने वाले मुख्य फायदे | Benefits of Applying Oil to The Navel :-

 
  • नाभि में तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है स्किन ग्लोइंग बनती है।
  • सर्दियों के मौसम में रूखे और फटे होठों से आपको छुटकारा दिलाता है, नाभि में तेल लगाने से त्वचा मॉइस्चरीज़ होती है और होठ भी नरम होते हैं।
  • नाभि में नियमित रूप से तेल डालने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।
  • नाभि में तेल लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • नाभि में तेल लगाने से पेट दर्द, अपच आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है, साथही आपके पाचन क्रिया को भी सुधारता है।
  • नाभि में तेल लगाने से बॉडी के हार्मोनल बैलेंस को मेन्टेन रखने में मदद मिलती है जिससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।
  • नियमित रूप से नाभि में तेल लगाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिलता है।
 
Also Read It :

Leave a Reply

%d bloggers like this: