ठंड की वजह से हाथों पैरों की उंगलियों में होने वाली सूजन, दर्द व खुजली के घरेलू उपाय | Swelling in fingers, Chilblains in winter Treatment in Hindi

1

Swelling in fingers, Chilblains in winter Treatment in Hindi

सर्दी का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है। खाने-पीने के हिसाब से सर्दी का मौसम सबसे उत्तम माना गया है, परंतु इस मौसम में काफी लोगों को एक समस्या होती है वह है हाथों पैरों की उंगलियों में सूजन, दर्द और खुजली (Chilblains Fingers)। सामान्यतः यह समस्या बच्चों और बुजुर्गों में ज्यादा होती है लेकिन ज्यादा देर तक ठंडे पानी या ठंडी हवा में रहने से यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। सर्दियों में होने वाली इस समस्या को चिलब्लेन (Chilblains) भी कहा जाता है। सर्दियों में सुबह के समय में यह समस्या बहुत ज्यादा होती है, और उस समय उँगलियों को मोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है।
Swollen fingers and hurt to bend in the morning.
 

सर्दियों में हाथों पैरों की अंगुलियों में स्वेलिंग व दर्द होने के कारण :

Causes of swelling and pain in fingers, Chilblains in winter :

आयुर्वेद के एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी के मौसम में ठंडे पानी व ठंडी हवा में  प्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आने पर उस जगह की नसें सिकुड़ जाती है और नसों के सिकुड़ने से ब्लड सरकुलेशन पर सीधा असर पड़ता है। उसी की वजह से हाथों पैरों की उंगलियों में सूजन, खुजली व दर्द होना शुरू हो जाता है। कुछ लोगों को दर्द, खुजली और सूजन के साथ-सथ लाल कलर के चिकत्ते भी बन जाते हैं और यह अवस्था असहनीय होती है। ऐसे में कई बार त्वचा इतनी रूखी हो जाती है कि वहां से त्वचा निकलने लगती है।
 
 

उंगलियों की सूजन, दर्द व खुजली से बचने के उपाय:

How to avoid Chilblains, swelling, pain and itching of the fingers:

  • घर से बाहर निकलते समय हाथों – पैरों में दस्ताने व जुराब जरूर पहने।
  • सर्दी से बचने के लिए सुती व उन्नी कपड़ों का इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा ठंड में सूती जुराब पहन ने के बाद में उसके ऊपर उन्नी जुराब पहनने चाहिए।
  • जहां तक संभव हो ठंडे पानी से बचें और जरूरी काम होने पर गर्म पानी का इस्तेमाल करें।
  • नहाने के बाद में हाथों पैरों की उंगलियों को टॉवल से अच्छे से सुखाएं फिर उस पर वैसलीन जरूर लगाएं।
 
 

उंगलियों में सूजन दर्द व खुजली के घरेलू उपाय | how to reduce swelling in fingers Quickly

Home remedies for Chilblains, swelling and pain in the fingers :

1.) सेंधा नमक के पानी से सिकाई | Fomented with Rock Salt Water :

हाथों पैरों की उंगलियों में होने वाले दर्द, सूजन व जलन से बचने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर 15 से 20 मिनट तक सेक करें। पानी की गर्माहट से अकड़न व दर्द में आराम मिलेगा और सेंधा नमक मैग्नीशियम की पूर्ति करके खुजली व सूजन को कम करेगा। इसे आप दिन में एक बार कर सकते हैं।
 

2.) मोमबत्ती और तेल का उपयोग | Use of Candles and Oil :

ठंड की वजह से हाथों – पैरों में होने वाली सूजन, रेडनेस आदि से बचने के लिए सरसों के तेल व मोमबत्ती का मिश्रण बहुत उपयोगी है। एक कटोरी में सरसों के तेल को गर्म करके उसमें मोमबत्ती डालें, मोमबत्ती के पूरे पिघलने तक इसे गर्म करें और फिर इसे अच्छे से मिलाकर रख दे। ठंडा होने के बाद में सूजन, रेडनेस व दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से इसकी मालिश करें। 
 
 

3.) गर्म तेल की मालिश | Hot Oil Massage : 

हाथों – पैरों की उंगलियों में होने वाली सूजन, दर्द से बचने के लिए जैतून अथवा नारियल तेल को गर्म करके हाथों – पैरों पर इसकी मसाज करें। गर्म तेल की मालिश करने से प्रभावित जगह पर नसों में रक्त संचार ठीक होगा और दर्द दूर होगा। इसे आप दिन भर में दो या तीन बार मसाज कर सकते हैं। मसाज करते समय कमरे का तापमान सामान्य होना चाहिए।
 

4.) सरसों का तेल व सेंधा नमक | Mustard Oil and Rock Salt :

चार – पांच चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक डालकर गर्म करें और इस पेस्ट को सोने से पहले हाथों – पैरों की उंगलियों पर लगाकर जुराब पहन कर सो जाएं। इससे बहुत जल्दी ही सूजन में आराम मिलेगा तथा दर्द व खुजली भी बहुत जल्दी कम हो जाएगी।आप इसमें जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
 

5.) हल्दी व तेल | Turmeric and Oil :

दो चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे लगाने से दर्द सूजन व खुजली में आराम मिलेगा।
 
 

6.) प्याज का रस | Onion Juice : 

प्याज में एंटीसेप्टिक व एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं। प्याज के रस को थोड़ा सा गर्म करके हाथों – पैरों की उंगलियों पर लगाकर छोड़ दें। इससे हाथों – पैरों की उंगलियों में दर्द व सूजन में आराम मिलेगा।
 

7.) नींबू का रस | Lemon Juice :

नींबू का रस त्वचा पर सूजन व खुजली में काफी गुणकारी होता है। नींबू के रस को गर्म करके हाथों – पैरों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट होने के बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे आपको खुजली व दर्द से राहत मिलेगी।
 
यह भी पढ़ें – Also Read It :

One thought on “ठंड की वजह से हाथों पैरों की उंगलियों में होने वाली सूजन, दर्द व खुजली के घरेलू उपाय | Swelling in fingers, Chilblains in winter Treatment in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय | High Blood Pressure Symptoms, Causes and Home Remedies in Hindi

Tue Jan 19 , 2021
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम बात है।इस बीमारी से लगभग आधी दुनिया ग्रस्त है। हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन यह एक तरह का साइलेंट किलर भी है। यह बीमारी अपने साथ-साथ कई अन्य बीमारियों को भी बढ़ावा देता है। ब्लड प्रेशर का बढ़ना स्वास्थ्य […]

Latest Update