सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से पाएं निजात, इन घरेलू टिप्स से | Get Rid of Dry and Lifeless Skin in Winter, from These Home Tips and Remedies in Hindi

 

सर्दियों के मौसम में त्वचा बेजान, रूखी और रफ हो जाती है, और ऐसे मौसम में त्वचा पर पपड़ी जैसी जम जाती है, और इतना ही नहीं इस मौसम में एड़ियां, होट व नाक की त्वचा फटने लगते हैं, सर्दियों में अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो नीचे दिए गए घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे…

1.) सर्दी के मौसम में नहाने के बाद नारियल तेल से त्वचा की मालिश जरूर करें, इससे त्वचा रूखी नहीं होती और त्वचा कोमल व हाइजीन बनी रहती है।
 
 
2.) सर्दी के मौसम में नहाने के लिए ज्यादा ठंडा व ज्यादा गर्म पानी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। नहाने के लिए हल्का गुनगुना पानी ही लाभदायक है। सर के बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, इससे डैंड्रफ होने का खतरा रहता है। नहाने से पहले नाक और नाभि में सरसो का तेल जरूर लगाएं, इससे सर्दी जुखाम नहीं होगा।
 
 
 
3.)  सर्दियों के मौसम में धूप सेकना हर किसी को पसंद है, और यह सर्दियों में काफी रिलैक्स देता है, धूप में बैठने से विटामिन डी की पूर्ति होती है, जो हमारी हेल्थ व स्किन के लिए बहुत सही है, परंतु धूप में बैठने से पहले सनस्क्रीन क्रीम या ऑयल जरूर लगाएं।
 
 
4.) चाहे गर्मी हो या सर्दी नियमित मालिश करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है सर्दियों के मौसम में नियमित मालिश जरूर करनी चाहिए। नियमित मालिश करने से शरीर में रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है, त्वचा मुलायम व ग्लोइंग बनती है, और साथ ही शरीर के मोटापे को भी कम करता है। सर्दी के मौसम में तेल की मालिश करने के बाद धूप सेंकना बहुत अच्छा रहता है, इससे हमारा शरीर अंदर तक गर्म होता है।
 
 
 
यह भी पढ़े:

Leave a Reply

%d bloggers like this: