अच्छी नींद के कुछ आसान टिप्स | Some Easy Tips For Sound Sleep in Hindi

 

अच्छी नींद के 14 टिप्स | 14 Tips For Sound Sleep

 

 

  • क्या रात में आपको पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं आती ? 
  • क्या आप नींद नहीं आने की वजह से रात भर इधर-उधर घूमते रहते हैं ?
  • क्या आप नींद नहीं आने की वजह से करवटें बदलते रहते हैं?
  • नींद नहीं आने की वजह से दिमाग में नेगेटिव बातें घूमती रहती है?
 
अच्छी और पर्याप्त नींद हर किसी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है अगर हमें पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं आती है तो यह हमारी परेशानी का कारण बन जाता है और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं को बुलावा मिलता है। और साथ ही कार्यक्षमता भी कम हो जाती है।
एक सामान्य व्यक्ति को कितने घंटे नींद लेनी चाहिए, इस पर काफी रिसर्च हो चुका है। आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति की नींद 7 से 8 घंटे सोने से पूरी हो जाती है लेकिन यह नियम सब पर लागू नहीं होता है। नींद को समय से नापा जाता है लेकिन वास्तव में नींद का मतलब हमारी बॉडी को मिलने वाले आराम, सुकून और रिलैक्सेशन से है। कोई व्यक्ति यह आराम और सकून 4 घंटे की नींद में प्राप्त कर सकता है तो कोई को 8 से 10 घंटे की नींद में वह सुकून मिलता है। बच्चों को ज्यादा नींद आती है और इसके विपरीत बुजुर्ग को बहुत कम नींद आती है।
आप कितने घंटे सोते हैं यह इंपोर्टेंट नहीं है बल्कि आपके सोने के बाद में अपने आप को कितना तरोताजा महसूस करते हैं यह महत्वपूर्ण है। 

अगर आप बिना अलार्म के मॉर्निंग में अपने आप उठ जाते हैं व बेचैनी नहीं हो रही हैं तो आपको अच्छी नींद आती है।

यह भी पढ़े : मासिकधर्म के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी 10 घरेलू नुस्खे | 10 Useful Home Remedies to Prevent Heavy Bleeding During Periods

अच्छी नींद की कमी से आपके व्यवसाय और आपकी कार्यशीलता पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

Nind Aane ke Upai
तो आइये हम अच्छी नींद पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बात करते हैं:-.

1. सोनेे से एक घंटा पहले आप टेलीविजन मोबाइल कंप्यूटर को बंद कर दे।

2. आप बिस्तर पर तभी जाएं जब आप का सोनेे का समय हो गया हो अथवा आपको नींद आ रही हो।

3. बिस्तर पर सोनेेेेेे के 20-25 मिनट तक नींद आए तो उठकर ऐसा काम  करें जो आपको बोर करने वाला हो। इससे आपको अच्छी नींद आ जायेगी।

4. आप दिन में ना सोए अगर आप सोए भी ना नहीं रह सकते तो सिर्फ दिन में आधा घंटा ही सोएं वह भी 3:00 बजे से पहले। 

5. अपनी दिनचर्या मैं सोनेऔर उठने का समय एक निश्चित रखें। छुट्टी के दिन भी इस नियम का पालन करें। इससे आपकी निंद्रा का चक्र नियमित रहेगा। 

6. अपने बिस्तर से टीवी ना देखें, और बिस्तर पर यौन क्रिया के अलावा कोई और काम न करें।

7. बिस्तर पर जाने से लगभग 4 से 6 घंटे पहले कॉफ़ी, मदिरा, और निकोटिन का प्रयोग न करें। कॉफ़ी और निकोटिन उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो आपकी नींद में खलल डालते हैं। मदिरा का सेवन आरंभ में आपको नींद दिला सकती है, लेकिन बाद में आपको नींद टुकड़ों में आएगी। 

यह भी पढ़े : अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए आसान उपाय | Easy Ways to Increase Your Memory 

8. रात के डिनर के बाद अगर आपको बिस्तर पर जाने से बहुत पहले सुस्ती महसूस होती है, तो कुछ हल्का फुल्का काम करें जैसे कि कुछ प्लेटें धोना, दोस्त से फ़ोन पर बात करना, अगले दिन की दफ्तर की तैयारी करना वगैरह वगैरह। अगर आप सुस्ती के सामने हथियार डाल देंगे तो हो सकता है कि आप बीच रात में जाग उठें और आपको दोबारा नींद न आये।

9. गर्मी के दिनों में सोने से एक डेढ़ घंटा पहले ठन्डे पानी से नहा लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

10. यह निश्चित कर लें कि आपका बिस्तर और आपका बेडरूम आरामदेह है। अगर सोते वक्त आपको बहुत ठण्ड या गर्मी लग रहो हो तो आपको अच्छी नींद नहीं आएगी।

11. अगर आपका पेट खाली है तो आपकी नींद में बाधा पड़ सकती है, और अगर आपका पेट आवश्यकता से अधिक भरा हुआ है तो उससे भी आपकी नींद में खलल पड़ सकती है।

12. दूध के उत्पादन और पेरू पक्षी में ट्राईपटोफोन होता है जो नींद को बढ़ावा देता है। ट्राईपटोफोन के कारण ही कभी कभी सोने से पहले दूध के सेवन की सलाह भी दी जाती है।

13. सोते वक्त किसी से फ़ोन पर या घर में गुस्से में बात न करें वरना आपकी नींद उड़ जाएगी।

14. सोने से पहले हर प्रकार के तनाव सम्बन्धी विचार को त्याग दें या दूसरे दिन के लिए टाल दें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

यह भी पढ़े :