होली के त्योहार पर स्किन और बालों के लिए कुछ खास टिप्स | Some Special Tips for Skin and Hair on The Festival of Holi

होली का त्यौहार आने पर हर कोई इसके रंग बिरंगे रंगों में भीगना चाहता है और इस त्योहार को हर्षोल्लास से रंगों के साथ खेल कर मनाना चाहता है परंतु इस त्यौहार के रंग में रंगने से पहले और बाद में कुछ जरूरी घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपनी त्वचा, बाल, नाखून व आंखों को रंगों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।
आज के समय में बाजार में मिलने वाले रंगों के प्रोडक्ट केमिकल से भरपूर होते हैं यह केमिकल हमारे स्वास्थ्य, त्वचा व बालों के लिए हानिकारक होते हैं। तो आइए जानते हैं कि स्किन और ब्यूटी एक्सपर्ट हमे ऐसे हानिकारक केमिकल से बचने के लिए क्या-क्या उपाय बताते हैं :-

Skin, hair, nail care tips on holi
Some Special Tips for Skin and Hair on The Festival of Holi

होली खेलने से पहले के टिप्स | Tips Before Playing Holi

रंगों के साथ खेलने से पहले कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी त्वचा, नाखून, बाल, होठों आदि को नुकसान से बचाते हैं :-

1. होली खेलने से पहले होंठों के लिए खास टिप्स | Special Tips for Lips Before Playing Holi :-

होली में रंगों के केमिकल से अपने होठों को बचाने के लिए होली खेलने से पहले आप अपने होठों पर लिप बाम, वैसलीन अथवा गाय का घी लगा सकते हैं। यह कलर्स को आपके होठों पर डायरेक्ट लगने नहीं देंगे और होंठ के ऊपर एक प्रोटेक्शन लेयर बन जाती है। 

2. होली खेलने से पहले नाखूनों के बचाव के लिए टिप्स | Tips for Nail Safety Before Playing Holi :-

होली के रंगों से अपने नाखूनों को बचाने के लिए आप नाखून पर नेल पॉलिश जरूर लगाएं और इसके साथ ही क्यूटिकल्स यानी उसके आसपास की त्वचा पर भी नेल पॉलिश लगाएं ताकि वहां पर रंग ना भरे और वह सुरक्षित रहें। क्योंकि होली का रंग आमतौर पर क्यूटिकल्स में रह जाता है जो आगे जाकर आपके नाखून को खराब कर सकते हैं। नेल पॉलिश लगाने के बाद में उसके ऊपर पैट्रोलियम जेली अच्छे से लगाएं।

3 होली खेलने से पहले त्वचा के लिए खास टिप्स | Special Tips for Skin Before Playing Holi :-

होली खेलने से पहले आप अपनी त्वचा पर 50 से ऊपर वाली एसपीएफ सनस्क्रीन (50 SPF  SUNSCREEN) लगानी चाहिए। और इसके साथ ही सनस्क्रीन के ऊपर आप पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं। पेट्रोलियम जेली को आप अपने शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं जिससे वहां की त्वचा पर कलर का साइड इफेक्ट ना हो। होली खेलने के बीच में कभी भी त्वचा पर कोई क्रीम या ऑयल ना लगाएं, ऐसा करने से कलर आपकी स्किन के अंदर अवशोषित हो सकता है। कोशिश करें त्वचा पर ऑयल की जगह पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। क्योंकि आयल में होली के रंग आसानी से मिल जाते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए पेट्रोलियम जेली का ही इस्तेमाल करें।

4. होली खेलने से पहले बालों के लिए खास टिप्स | Special Tips for Hair Before Playing Holi :-

होली खेलने से पहले बालों को सुरक्षित रखने के लिए अपने सर की त्वचा पर तेल ना लगाएं, सर की त्वचा यानी बालों के जड़ के पास में तेल लगाने से कलर वहां पर चिपक जाता है जो धीरे-धीरे आपकी स्कैल्प में अवशोषित होकर जड़ों को कमजोर कर सकता है।आपको अपने सर के बालों पर तेल लगाना है अगर आपके बाल लंबे हैं तो उनके सिरों पर अच्छे से तेल लगाएं जिससे होली के रंग की वजह से आपके बाल रूखे बेजान ना हो। साथ ही अपने लंबे बालों को बांध ले या पोनीटेल बना ले। होली खेलने से पहले आप यह सुनिश्चित कीजिए कि आपके बालों में अच्छी तरह से तेल लग गया हो बालों में आप कोई सा भी तेल इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर नारियल तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है।

होली खेलने के बाद के टिप्स | Tips After Playing Holi

1. होली खेलने के बाद त्वचा के  लिए खास टिप्स | Special Tips for Skin After Playing Holi :-

होली खेलने के बाद सबसे मुश्किल काम होता है कलर को छुड़ाना ऐसे में जितना नुकसान हमें होली खेलने से नहीं होता है उससे ज्यादा नुकसान गलत तरीके से कलर छुड़ाने पर हमें हो सकता है। याद रहे होली के रंग को छुड़ाने के लिए कभी भी साधारण साबुन का इस्तेमाल ना करें हमेशा ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें जिसमें क्लींजिंग क्रीम व मॉइस्चरीज़ भरपूर मात्रा में हो और साथ ही कलर को छुड़ाने के लिए अपनी त्वचा को रगड़े नहीं ऐसा करने से वह कलर्स आपकी त्वचा में अवशोषित हो सकता है।साबुन या क्लींजिंग क्रीम को लगाने के बाद में हल्के हाथों से इसका मसाज करें जिससे कलर्स अपने आप त्वचा को छोड़कर साबुन के झाग में चला जाएगा और साथ ही त्वचा को मॉइस्चरीज़ड रखने के लिए क्रीम या लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।


यह सब करने के बावजूद भी त्वचा का रंग रह जाता है उसको उतारने के लिए निम्न घरेलू उपाय आजमाएं
1. बेसन और दूध को मिलाकर उसमें थोड़ा सा लैवेंडर का तेल डाल कर अच्छे से मिक्स करलें,  फिर इसे कलर वाले स्थान पर लगाएं। इस लेप को 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें फिर इसे साफ कर ले।

2. तैलीय त्वचा के लिए पपीता में दूध पाउडर और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं और इसे 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद में पानी से साफ कर लें।

3. रूखे व बेजान त्वचा के लिए एक केले में दो चम्मच शहद, थोड़ा सा नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर जहां रंग लगा हुआ है वहां लगाकर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें फिर त्वचा को पानी से धो लें।ऊपर बताए गए नुस्खे से आप अपनी त्वचा से होली के रंगो को बिना नुकसान पहुंचाए छुड़ा सकते हैं।

2. होली खेलने के बाद होठों के लिए खास टिप्स | Special Tips for Lips After Playing Holi :-

होली खेलने के बाद होंठ फट जाते हैं, ऐसे में आपको कुछ दिन तक लगातार होठों पर वैसलीन या लिप बाम लगाना चाहिए और रात को सोते समय दूध की मलाई होठों पर लगानी चाहिए।

3. होली खेलने के बाद बालों के लिए खास टिप्स | Special Tips for Hair After Playing Holi :-

होली खेलने के बाद में बालों से कलर को निकालना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है, ऐसे में सबसे पहले अपने बालों की त्वचा को पानी से अच्छे से धो लें जितना कलर पानी के साथ निकल सकता है उसे निकाल ले और उसके बाद में किसी सौम्य शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके साथ आप शैंपू में नारियल अथवा जैतून का तेल मिक्स करके उसे 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद बालों को धो लें। इससे कलर निकल भी जाएंगे और आपके बाल रूखे नहीं होंगे।अगर आपको लगता है कि अभी भी कलर पूरा नहीं निकला है तो आप एक बार फिर से शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक बार कलर का छूट जाने के बाद में बालों को अच्छे से ऑयल मसाज कीजिए जिससे वह अपने स्कैल्प और सिरो की नमी को दुबारा प्राप्त कर सकें।

हमारे द्वारा दिए गए होली खेलने से पहले और बाद के नुस्खे आपको बहुत काम आएंगे लेकिन इसके साथ आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, होली हर्बल कलर्स के साथ ही खेले और यदि आपको त्वचा संबंधित बीमारी है कोई समस्या है तो आपको होली नहीं खेलनी चाहिए।
होली खेलने के बाद अगर आपको कुछ भी समस्या महसूस हो तो डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सूर्य नमस्कार के फायदे, मंत्र, विधि | Surya Namaskar in Hindi

Wed Apr 7 , 2021
सूर्य नमस्कार का अर्थ है, सूर्य को नमन या नमस्कार करना है। सूरज ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है इसी वजह से प्राचीनकाल में ऋषि मुनि सूर्य की पूजा अर्चना करते थे। सूर्य को साक्षात देवता के रूप में हिंदू धर्म में माना जाता है। सूर्य नमस्कार 12 ऐसे शक्तिशाली […]
Surya-namaskar-step-by-step-in-hindi

You May Like

Latest Update